LastPass समीक्षा: बदलते मूल्य प्रस्ताव के साथ एक अग्रणी पासवर्ड प्रबंधक

LastPass समीक्षा: बदलते मूल्य प्रस्ताव के साथ एक अग्रणी पासवर्ड प्रबंधक

“‘अपने सभी अंडे एक टोकरी में मत डालो’ सब गलत है। मैं तुमसे कहता हूं ‘अपने सभी अंडे एक टोकरी में रखो, और उस टोकरी को देखो।” – एंड्रयू कार्नेगी, 1885

जब गोपनीयता के साधनों की बात आती है, तो एंड्रयू कार्नेगी आमतौर पर गलत होते हैं। पासवर्ड प्रबंधकों के मामले में, हालांकि, कार्नेगी आमतौर पर गलत की तुलना में अधिक मृत है। हमारी ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा में से अधिकांश एकल डिजिटल टोकरी – एक अच्छी तरह से चुने हुए पासवर्ड प्रबंधक – जिसमें हमने अपनी लॉगिन कुंजी सौंपी है, की रक्षा करने पर भरोसा करते हैं। बुद्धि के लिए, मैं LastPass का उपयोग कर रहा हूं जब तक मैं LastPass का उपयोग करना शुरू नहीं करता हूं। लेकिन अब – लास्टपास की एक बार की दिग्गज मुफ्त सेवा और सॉफ्टवेयर में वेब-ट्रैकर्स की खोज पर नए प्रतिबंधों के साथ – मैं अंत में स्विच बना रहा हूं।

सहस्राब्दी सहकर्मी के लिए सच है, हालांकि, मैं चारों ओर छड़ी नहीं किया क्योंकि मैं ब्रांड-वफादार हूं। मैंने अन्य पासवर्ड प्रबंधकों को परीक्षण-संचालित किया है, और मेरे कार्यालय-दूर-से कार्यालय में जलाए जाने वाले एन्क्रिप्शन के बढ़ते ढेर के साथ, मुझे उनके हुडों के नीचे आगे निकलने के लिए खुजली हो रही है। LastPass, हाल तक, उन सभी का बहिष्कार किया। जब मैं व्यक्तिगत रूप से बिटवर्डन के लिए आगे बढ़ रहा हूं – जो कि कई उपकरणों पर मुक्त रहता है और एक मजबूत ओपन-सोर्स फाउंडेशन है – मैं अभी भी लास्टपास के लिए कम-तकनीकी लोगों को बहुत अधिक स्टीयरिंग कर रहा हूं, इसके समग्र उपयोग के लिए धन्यवाद।

जबकि LastPass के व्यापक फ्री टियर ने इसे 1Password जैसे प्रतियोगियों के खिलाफ अपनी प्रतिस्पर्धा में जीत का एक व्यापक अंतर दिया, इसकी मुफ्त सेवा को एक डिवाइस तक सीमित करके अंतराल को जल्दी से बंद कर दिया है। इसकी तकनीकी सुरक्षा आम तौर पर अन्य प्रीमियम पासवर्ड प्रबंधकों के बराबर होती है, लेकिन इसे अभी भी एक अनुकूल, सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का लाभ मिला है – सबसे महत्वपूर्ण कारक, मैं तर्क करूँगा, आदत से दीर्घकालिक गोपनीयता स्थापित करने में।

आपको आमतौर पर किसी भी गोपनीयता उत्पाद का उपयोग करने से बचना चाहिए जो आपके ब्राउज़र में वेब ट्रैकर्स को भरता है, या अन्यथा सुनिश्चित करें कि आपका कोई भी व्यक्तिगत ट्रैकर-ब्लॉकिंग टूल आपके ब्राउज़र और आपके डिवाइस पर सक्षम है। लेकिन अपनी मुफ्त सेवा पर लास्टपास के नवीनतम प्रतिबंधों के साथ, यह अभी भी एक सार्थक उत्पाद है।

लागत विकार
$ 36 प्रति वर्ष, लास्टपास का प्रीमियम संस्करण एक ठोस सौदा है, जिसे यूबीकेई के समावेश से मीठा किया गया है और 1 जीबी एन्क्रिप्टेड स्टोरेज है। $ 48 वार्षिक सदस्यता आपको परिवार योजना मिलेगी – यह छह व्यक्तिगत खाते, साझा किए गए फ़ोल्डर और एक डैशबोर्ड है जो आपकी स्वयं की सुरक्षा विश्लेषिकी से परे है और आपको परिवार के खातों का प्रबंधन करने देता है।

सस्ते विकल्प वहाँ से बाहर हैं – बिटवर्डेन का पहला-स्तरीय प्रीमियम संस्करण $ 10 से शुरू होता है – लेकिन लास्टपास अपने अधिकांश साथियों के बराबर है। उदाहरण के लिए, प्रतियोगी कीपर और 1Password, अपने प्रथम श्रेणी प्रीमियम सदस्यता के लिए क्रमशः $ 30 और $ 36 खर्च करते हैं।

उपयोग में आसान सुविधाओं के साथ भरी हुई है
यदि आप पासवर्ड प्रबंधकों के लिए नए हैं, तो यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: आप एक खाते के लिए साइन अप करते हैं और एक मास्टर पासवर्ड बनाते हैं। फिर आप हर अलग साइट के लिए अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करने के बजाय अपने पासवर्ड प्रबंधक में प्रवेश करने के लिए उस मास्टर पासवर्ड का उपयोग करते हैं।

लास्टपास के ब्राउज़र एक्सटेंशन की ऑटोफिल सुविधा – जो आपको आपके द्वारा चुनी गई किसी भी साइट के लिए आपकी सहेजी गई लॉगिन जानकारी को पॉप्युलेट करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड फ़ील्ड में एक ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करने की अनुमति देती है – यह काफी सहज है कि यह रूटीन को सामान्य रूप से अंतिम रूप में उपयोग करता है। आप ब्राउज़ करें। जहां अन्य पासवर्ड प्रबंधक एक गड़बड़ गड़बड़ बन सकते हैं, क्योंकि वे जावास्क्रिप्ट मांगों को नेविगेट करते हैं, लास्टपास अनपेक्षित है।

ओवरऑल सिक्योरिटी को भी लास्टपास के यूजरनेम और पासवर्ड जनरेटर ने टक्कर दी है – जिससे दूसरों को फिर से इस्तेमाल करने के लिए लुभाए जाने के बजाय हर बार मजबूत पासवर्ड बनाना आसान हो जाता है। लास्टपास के स्वचालित संकेतों के साथ संयुक्त होने पर यह सुविधा अपने सबसे अच्छे रूप में है: न केवल लास्टपास ने डेटा एंट्री फ़ील्ड्स का पता लगाया है और आपको अपने वॉल्ट में एक नया पासवर्ड बचाने के लिए आमंत्रित किया है (सीधे आपके ब्राउज़र में, कुछ ऐसा जो आपको कभी नहीं करना चाहिए), लेकिन यह आपको एक सिंगल क्लिक के साथ एक अद्वितीय उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

LastPass की मल्टीपॉक्टर प्रमाणीकरण, संवेदनशील डेटा वाले किसी भी एप्लिकेशन के लिए हम जो अभ्यास सुझाते हैं, वह सुरक्षित लॉगिन को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत अच्छा है। यदि आप प्रीमियम संस्करण खरीदने के लिए तैयार हैं, तो LastPass आपके डार्क वेब मॉनिटरिंग विकल्प के माध्यम से समझौता किए जाने वाले लॉगिन के डेटाबेस के खिलाफ आपकी जानकारी को भी पार कर जाएगा, यदि आपका ईमेल पता फ़्लैग किया गया है, तो आपको सचेत करें। आपको ग्राफिक्स से भरा एक डैशबोर्ड भी मिलेगा जो आपकी समग्र सुरक्षा को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, एक दृश्य गेज आपके पासवर्ड के संग्रह का विश्लेषण करता है और उस प्रतिशत को प्रदर्शित करता है जिसे बहुत कमजोर माना जाता है।

चिकनी कार्यक्षमता
लास्टपास के ब्राउजर एक्सटेंशन की सुचारु कार्यक्षमता को समाप्त नहीं किया जा सकता है। मैंने लगभग हर दूसरे एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया है। वही इसके मोबाइल ऐप्स के बारे में कहा जा सकता है। यहां तक ​​कि जब ऐप स्टोर की अनुमति स्कीमों में बदल गई है, तो मैंने कभी भी लास्टपास और अन्य ऐप के बीच प्रमुख संघर्षों में भाग नहीं लिया है। यह परिवर्तनशीलता प्लेटफार्मों तक फैली हुई है। मुझे अभी तक एक ऑपरेटिंग सिस्टम या डिवाइस नहीं मिला है जिस पर मैं लास्टपास का उपयोग नहीं कर सकता। मैंने इसे पत्रकारों, वकीलों, कार्यकर्ताओं, परिवार के लिए सुझाया है – आप इसे नाम देते हैं – न केवल इसकी अनुकूलता के कारण, बल्कि इसलिए कि मैंने इसे अपनी स्थापना में सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल पाया है।

मैं साइटों के समूहों के लिए फ़ोल्डर बना सकता हूं – ध्यान से विभाजित किए गए क्षेत्रों को आपकी साख और बैंकिंग जानकारी रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है – और मैं पासवर्ड के ब्लॉकों को आयात और निर्यात कर सकता हूं। दी गई, सादे पाठ के माध्यम से पासवर्ड की किसी भी सूची को निर्यात करना जोखिम भरा हो सकता है। प्रीमियम उपयोगकर्ता यहां तक ​​कि फ़ोल्डर और आइटम साझा कर सकते हैं, क्लाउड पर कुछ सुरक्षित नोट लेने वाले स्थान को पकड़ सकते हैं, और यदि वे नहीं कर सकते हैं तो अपने खातों तक पहुंचने के लिए एक आपातकालीन संपर्क सेट करें।

प्रयोज्यता और डिजाइन इस बारे में अधिक है कि कोई कार्यक्रम कितना स्मार्ट दिखता है, हालांकि। ठीक करने के लिए सबसे कठिन सुरक्षा दोष मानव है। जबकि सुरक्षा कीड़े अक्सर सॉफ़्टवेयर को अधिक सुविधाजनक बनाने के प्रयासों का पालन करते हैं, यह एक गोपनीयता उपकरण को व्यवहारिक रूप से आकर्षक बनाने के लिए बेहतर है, भले ही यह थोड़ा कम सुरक्षित हो। एक पासवर्ड मैनेजर जो उपयोगकर्ता के अनुकूल है वह है जो उपयोग किया जाता है, और यह असीम रूप से बेहतर है कि लोग बिना किसी की तुलना में थोड़ी त्रुटिपूर्ण सुरक्षा का उपयोग करें।

वारंट लेकर वापस आएं
2015 में वापस, लास्टपास पासवर्ड मैनेजरों की प्रिय थी और LogMeIn ने घोषणा की थी कि अब वे अपने रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर के लिए चार्ज करेंगे। इसलिए जब LogMeIn ने उस साल $ 110 मिलियन के लिए लास्टपास खरीदने की योजना की घोषणा की, तो इंटरनेट ने मौत की आवाज सुनी। LastPass नहीं मर गया, हालांकि। और, LogMeIn के विपरीत, यह अचानक अपने फ्रीवेयर की पेशकश को रोक नहीं पाया। अगस्त 2020 तक तेजी से आगे बढ़ेगी, जब स्याही निजी इक्विटी फर्म फ्रांसिस्को पार्टनर्स और लॉगर मेगाहेज इलियट मैनेजमेंट की संबद्ध कंपनी, प्राइवेट इक्विटी फर्म फ्रांसिस्को पार्टनर्स और LogMeIn की 4.3 बिलियन डॉलर की खरीद पर सूख गई।

जबकि LastPass अभी भी लाखों में एक बढ़ते उपयोगकर्ता आधार को टालता है, पूर्व प्रशंसक आधार अंततः फरवरी में सही साबित हुआ: LogMeIn की तरह, LastPass की मुफ्त सेवा स्लैश हो गई। 16 मार्च तक, आप केवल एक डिवाइस पर लास्टपास की मुफ्त सेवा का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप वर्तमान में मुफ्त सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको दो श्रेणियों में से एक का चयन करना होगा, डेस्कटॉप या मोबाइल। लेकिन आपको उनके बीच स्विच करने के लिए तीन मौके मिलेंगे, इसलिए आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन सा सबसे उपयोगी है।

और, हां, लास्टपास एक यूएस-आधारित कंपनी है और इसलिए आपका डेटा फाइव आइज के क्षेत्राधिकार में संग्रहित है – अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा सहित देशों के बीच एक व्यापक निगरानी और खुफिया-साझाकरण रिंग। और हाँ, LastPass और LogMeIn दोनों सेवा की शर्तें खुले तौर पर कहती हैं कि वे आपकी जानकारी तक पहुँच के लिए सरकारी एजेंसियों से अनुरोधों का अनुपालन करेंगे। हालांकि, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के विपरीत, पासवर्ड मैनेजर पर फाइव आइज़ का क्षेत्राधिकार मेरे लिए तत्काल डील-ब्रेकर नहीं है।

लास्टपास जैसे प्रबंधकों के साथ, आपकी जानकारी आपके कंप्यूटर पर स्थानीय रूप से ग्राहक-एन्क्रिप्टेड एन्क्रिप्टेड हो जाती है। आपकी गोपनीयता के लिए सबसे बड़ा खतरा यह नहीं है कि जरूरी है कि आपके पासवर्ड मैनेजर को सबपोना और गैग ऑर्डर के साथ परोसा जाए। सिद्धांत रूप में, उस कंपनी के लिए अधिकारियों को कुछ भी सौंपने के लिए कुछ भी नहीं होगा।

बिंदु में मामला: LogMeIn ने फोर्ब्स को 2019 में बताया कि लास्टपास को साल में 10 से कम ऐसे अनुरोध मिलते हैं। सितंबर 2020 में 25 मिलियन-उपयोगकर्ता मील का पत्थर मारने वाली एक गोपनीयता कंपनी के लिए, यह बहुत ही कम अनुरोध है। एक अधिक महत्वपूर्ण मानदंड है जो एक कंपनी उन अनुरोधों के साथ करती है।

जब LastPass को 2019 में यूएस ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के एक कानूनी आदेश के साथ थप्पड़ मारा गया, तो उसने अपने पासवर्ड और घर के पते जैसे किसी उपयोगकर्ता की जानकारी को सौंपने की मांग की, कंपनी मूल रूप से सिकुड़ गई। यह फेड्स को वह नहीं दे सकता है जो उसके स्वयं के एन्क्रिप्शन ने उसे रखा है।

जैसा कि मैंने वीपीएन के बारे में कहा है, एक उप-परीक्षण अग्नि द्वारा गोपनीयता परीक्षण को बचाना एक सबसे सुरक्षित तरीका है जिससे एक गोपनीयता उपकरण मेरा विश्वास अर्जित कर सकता है। और जब सरकारी संस्थाओं को दस्तावेज सौंपने के लिए मजबूर किया जाता है, तो यह किसी भी गोपनीयता उन्मुख कंपनी के लिए एक दायित्व है, एक कंपनी जो अपठनीय डेटा का एक कैश सौंपती है, जबकि इसकी मूल कंपनी जोर से संघीय विरोधी एन्क्रिप्शन नीतियों का फैसला करती है, जो मुझे इससे मिलती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!